Yadi Mai Badal Hota Essay in Hindi यदि मे बदल होता निबंध हिंदी में

अपनी कल्पना का प्रयोग करते हुए यदि मे बदल होता निबंध लिखना है. यहाँ पर यदि मे बदल होता विषय पर 2 निबंध दिए गए है. आप इन निबंधो का प्रयोग अपने गृहकार्य में कर सकते है. यदि आपको किसी विषय पर निबंध की आवश्यकता हो तो कृपया कमेंट द्वारा बताई हम उस विषय पर निबंध लिखने का प्रयास करेंगे.

Yadi Mai Badal Hota Essay in Hindi यदि मे बदल होता निबंध हिंदी में

Yadi Mai Badal Hota Essay in Hindi यदि मे बदल होता निबंध हिंदी में 250+ शब्द  

मैंने कल रात एक सपना देखा था कि मैं एक बादल था। मैं वाष्प से बना था और मुझमें जल था। मैं पानी से भरा हुआ था और बाहर निकलने का इंतजार कर रहा था।

मैं अपनी इच्छानुसार किसी भी आकार में बन सकता था। मैं कुत्ता बन गया जिसके मुंह में हड्डी थी और बच्चे मेरी ओर इशारा करते हुए कहते थे कि बादल कुत्ते जैसा दिखता है।

अगले दिन मैंने खुद को उपयोगी बनाया। मैं एक ऐसी जगह गया जहां सूखा लोगों को भूख से मार रहा था। मैं उस जगह पर क्रोध और दु:ख देख सकता था। लोगों ने प्रत्याशा में मेरा इंतजार किया, उन्होंने मेरे आने की प्रार्थना की और फिर मैं यहां था। मैंने खुद को खोला और चारों तरफ बारिश हुई।

लोग कितने खुश थे; उन्होंने भगवान की स्तुति की और आनन्द से नाचने लगे। अगले दिन मैं ऐसी जगह पर था जहाँ पानी हर जगह था। मैं लोगों को डूबते हुए देख सकता था। मुझे लगा कि शायद मेरे माता-पिता ने ऐसा इसलिए किया है क्योंकि वे इस बात से नाराज़ थे कि लोगों ने प्रकृति के साथ क्या किया है। मैंने बस उन्हें चुपचाप, डूबते और उनके पापों के लिए भुगतान करते हुए देखा। मैंने देखा कि इंसान कैसे अलग थे। उनके अंदर हर तरफ सुख-दुख था। लेकिन मुझे केवल उनकी खुशी की परवाह थी। मैंने बारिश के बाद इंद्रधनुष बनाया। मैंने आवश्यक स्थानों पर हिमपात किया। बर्फ के टुकड़े देखकर बच्चे खुश हो गए।

मैं बादल बनकर खुश था। दूसरों को खुश देखकर मुझे खुशी हुई। अचानक मैं माँ की आवाज़ पर जाग गया और यह सबसे अच्छा सपना था जो मैंने कभी देखा था।

Yadi Mai Badal Hota Essay in Hindi यदि मे बदल होता निबंध हिंदी में 200+ शब्द 

अगर मैं बादल होता। मैं एक परोपकारी बदल होता। मेरा मतलब है कि मैं स्थानों के बीच भेदभाव नहीं करूंगा। मैं सभी स्थानों पर समान रूप से वर्षा करूँगा, चाहे भू-भाग कुछ भी हो।

          यह अजीब और असंभव भी लग सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बादल प्रकृति का स्वतंत्र एजेंट नहीं है। यह सोने का पानी चढ़ा, नियंत्रित और यहां तक ​​कि प्रकृति के नियमों से विवश है।

          बादल तब बनता है जब गर्मी की गर्मी समुद्रों और महासागरों में पानी को वाष्पित करने और ऊपर उठने और आकाश में तैरने के लिए मजबूर करती है।

          बादल आकाश में तब तक तैरता रहता है जब तक कि वह कुछ कारणों से वर्षा करने के लिए विवश न हो जाए। ऐसा तब होता है जब यह किसी ऊंचे पहाड़ से टकराता है। ऐसा तब भी होता है जब वातावरण में तापमान में शीतलता वृक्षों आदि की अधिकता के कारण होती है। इस प्रकार, मैं तभी वर्षा कर सकता हूँ जब वातावरण की परिस्थितियाँ और परिस्थितियाँ मुझे ऐसा करने दें।

          हालांकि मुझे आजादी का शौक है। उदाहरण के लिए, मुझे आकाश में स्वतंत्र रूप से तैरना पसंद है, भले ही मुझे इस उद्देश्य के लिए हवा और हवा की मदद लेनी पड़े। उसी तरह से। मैं चाहता हूं कि जंगल और पहाड़ सूखी भूमि पर बारिश करने में मेरी मदद करें ताकि लाखों लोगों को खिलाने के लिए फसलों को उगाने के लिए प्रचुर मात्रा में बारिश हो।

Post a Comment

Previous Post Next Post