Meri Abhilasha Essay in Hindi

Meri Abhilasha Essay in Hindi - मेरी अभिलाषा निबंध हिंदी में 

मेरी सबसे बड़ी इच्छा विश्व शांति है। यह एक क्लिच की तरह लग सकता है लेकिन एक शांतिपूर्ण दुनिया वह है जो मैं वास्तव में अपने लिए और दूसरों के लिए चाहता हूं। मैं यह चाहता हूं क्योंकि मैंने इतना दुख, दर्द और नुकसान देखा है कि मैं किसी भी भौतिकवादी चीज पर अपनी इच्छा बर्बाद नहीं करना चाहता।

Meri Abhilasha Essay in Hindi

मेरी इच्छा है कि वैश्विक नेता अंततः अपने राष्ट्रों और मानवता के प्रति अपनी जिम्मेदारी का एहसास करें। वे शांति के लिए अपनी शक्ति का उपयोग करें, दया और सद्भावना दिखाएं। काश वे अच्छे निर्णय, बेहतर कार्य और अच्छी नैतिकता के साथ व्यवहार करते।

काश दुनिया के लोग आईने में देखने के लिए एक पल के लिए रुक जाते। उन्हें पता है कि पैसा, प्रसिद्धि और शक्ति ही सब कुछ नहीं है। यह दुनिया को गोल नहीं बनाता है। मेरी इच्छा है कि वे अपनी वास्तविक क्षमता का एहसास करें और दुनिया के नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों का एहसास करें। मेरी इच्छा है कि वे भौतिकवाद को त्याग दें और मानवीय कारणों का समर्थन करें ताकि गरीबी को कम किया जा सके। काश वे आने वाली पीढ़ियों के लिए अपने परिवेश और अपने ग्रह की देखभाल करते।

मैं चाहता हूं कि देश अपने मतभेदों को दूर करें और अच्छा करने के लिए एकजुट हों। वे युद्ध का बहाना बनाने के बजाय शांति, समृद्धि और भाईचारे को बढ़ावा देते। वह सीमाएं मौजूद नहीं हैं और हर कोई शांति से सह-अस्तित्व में रह सकता है।

काश लोग जानवरों का शिकार नहीं करते। उन्हें इमारतों के पक्ष में वन्यजीवों और जंगलों को खत्म करने के बजाय संरक्षित करना चाहिए। मेरी इच्छा है कि वे जानवरों के साथ दया और करुणा का व्यवहार करें, कि वे प्रकृति की रक्षा करें और जीवन के संतुलन को बहाल करने के लिए हरित पहल को बढ़ावा दें।

काश लोग समझते कि उनके कार्यों के परिणाम कैसे होते हैं। वे जो बोते हैं वही काटते हैं और उन्हें दुनिया में बहुत कुछ बोना है क्योंकि यह बंजर है। आशा, अच्छाई और विश्वास की बंजर। इस पर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि हम अपनी आने वाली पीढ़ियों को एक टूटी हुई दुनिया नहीं सौंप सकते। लोगों को एक इंसान के रूप में अपने कर्तव्य के लिए कदम बढ़ाने की जरूरत है। उन्हें अपने मतभेदों को भुलाकर जनहित के लिए काम करने की जरूरत है। उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य, अच्छी नैतिकता को बढ़ावा देने और अपने बच्चों को दयालु, होशियार और मेहनती बनाने की जरूरत है। यही मेरी सबसे बड़ी इच्छा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post