Kya Saas Kabhi Maa Ban Sakti Hai? क्या सास माँ बन सकती है?

हमारे समाज में सास कि एक अलग ही छवि है.  जिससे हर लड़की वाकिफ होती है.  लडकियों के मन में बचपन से ही सास कि एक परम्परागत छवि उसके मानस पटल पर अंकित हो चुकी होती कि सास कैसी होती है?  क्या वाकई में सास वैसी ही होती है जैसी कि छवि लड़की में मन में बनी हुई होती है? क्या सास माँ बन सकती है?  या फिर क्या सास माँ से भी बढकर हो सकती है? आयिए जानते है इस प्रश्न का उत्तर एक कहानी के माध्यम से.  और हा आप भी अवश्य बतायिगा कि आपकी सास कैसी है?

Kya Saas Kabhi Maa Ban Sakti Hai? क्या सास माँ बन सकती है?


 "माँ" या "सास"।

सुबह 10 बार आवाज करने के बाद भी वह नहीं उठती, जो कभी-कभी वह सुबह 6 बजे उठकर चाय बनाने लगती थी। अख़बार लाए, पौधों को पानी पिलाया, पापा को जगाने आए थे मॉर्निंग वॉक पर! आखिर क्या है ये ट्विस्ट? घर के सभी लोग रानी को बड़े आश्चर्य से देख रहे थे।

जब सबका सब्र टूट गया तो उसने बड़े मासूम लहजे में कहा, ''ससुराल में कोई नन्हा होगा जो मेरे पीछे चल देगा।'' शादी को पक्की हुए अभी 3 महीने ही हुए थे और अचानक रानी की समझ में ऐसा बदलाव आया और बेटी को बड़ा होते देख सभी खुश भी थे और दुखी भी.

विवाहित रानी अपने नए घर आई थी। वह यह सोचकर रात भर सोई नहीं कि सुबह नहीं सोएगी। शीघ्र स्नान करने के बाद पूजा-अर्चना कर अपनी पहली रसोई की तैयारी करने का विचार किया। मैं ऐसा क्या बनाऊं जो सभी को पसंद आए, बच्चों को भी अच्छा लगता है! इसी दुविधा में एक मासूम सी मीठी आवाज आई, "रानी, ​​बेटा इतनी जल्दी क्यों उठ गई?"

उन आवाज़ों की तरह राहत की सांस थी! रानी ने जैसे ही पीछे मुड़कर देखा तो शादी के कुछ पन्ने हाथ में पकड़े हुए "सासु मां" खड़ी थी। शादी की दौड़ में कितनी परेशानी हुई होगी तो घरवालों की भी कमी खलेगी, ऐसे में अगर आप भरपूर नींद नहीं लेंगे तो आपका स्वास्थ्य खराब हो जाएगा। सास ने हिसाब के पन्ने टेबल की दराज में रखते हुए रानी से कहा।

ओह, यह क्या! ऐसा बिल्कुल नहीं है जो मैंने सोचा था। पिछले कई महीनों से मैं जल्दी उठने का अभ्यास कर रहा था और यहां कुछ और ही हुआ। मेरी पूरी शिक्षा घर से दूर, छात्रावास में हुई, जिसके कारण मैं घर के कामों में उतनी कुशल नहीं थी, जितनी एक नई बहू को होनी चाहिए।

पहले किचन में रोटी बनाने का रिवाज है, हमारे यहाँ आटा ज्यादा गीला होने के कारण रोटी उतनी गोल नहीं बन पाती जितनी होनी चाहिए। मन में बहुत डर था, मुझे भी बहुत बुरा लग रहा था। मैं मन ही मन मां को कोस रहा था कि मुझे डांटकर घर का काम क्यों नहीं सिखाया।

इस तरह सुबह की रस्में चलती रहीं। सबके लिए खाना बनाने की तैयारी की जा रही थी। मैं किचन में खड़ा होकर यह समझने की कोशिश कर रहा था कि मुझे भी खाना बनाने की थोड़ी कोशिश करनी चाहिए। फिर वही आवाज आई। "रानी देखो मैं आज क्या बना रही हूँ? मटर पनीर की सब्जी, गाजर का हलवा और लच्छे परांठे।"

फिर यह क्या है? ये सभी मेरी पसंदीदा चीजें हैं, मेरे पसंदीदा व्यंजन हैं। मैं समझ नहीं पाया कि कोई सपने में नहीं कह रहा है। नहीं, यह सास ही कह रही है। हो सकता है उसने मेरे छोटे से डर को, थोड़ा डरा हुआ, थोड़ा विस्मय महसूस किया हो।

वह मेरे पास आई और मुझे बिठाया और कहा - "शादी एक लड़की की परीक्षा नहीं है, रानी जहाँ कदम दर कदम अंक दिए जाते हैं अगर वह कोई परीक्षा पास करती है। तुम्हारी शादी केवल मेरे बेटे से नहीं हुई है। मेरे बेटे की जितनी आपकी खुशी की जिम्मेदारी यह है कि मैं आपको इस घर में सिर्फ काम करवाने के लिए नहीं लाया हूं, आपकी ताकत को परखने के लिए, आपकी आजादी को छीनने के लिए, या यह जानने के लिए कि आप हमारे लिए क्या बलिदान कर सकते हैं।

मुझे बस एक दोस्त चाहिए, एक अच्छा साथी जो मेरे कमजोर होने पर मेरी देखभाल कर सके। धागे का वो हिस्सा चाहिए जो प्यार और स्नेह की माला में घर के सभी मोतियों को रखता है। मैं नहीं मानता कि बहू को सुबह जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए और पूजा करनी चाहिए या उसे खाना बनाने में महारत हासिल होनी चाहिए। अगर उसे कुछ भी करना चाहिए, तो वह परिवार से "प्यार" है।

छोटे बदलावों के साथ और सबसे महत्वपूर्ण बात अपने लिए हाँ! आपने बिल्कुल सही सुना, जब तक आप खुद से प्यार नहीं करेंगे तब तक आप खुश नहीं रह पाएंगे। ये शादी तेरे ख्वाबों की कुर्बानी नहीं है बेटा ये तेरे ख्वाबों की उड़ान है। हम सब आपके साथ हैं! हर कदम, हर पल, हर पल। और आज हम अपने परिवार के एक नए सदस्य का उसके द्वारा बनाए गए पसंदीदा भोजन के साथ स्वागत कर रहे हैं।"

आज रानी की शादी को 1 साल हो गया है, लेकिन सबसे अनमोल रिश्ता जो उसने अपनी शादी से कमाया था वो था "माँ" हाँ वही सास अब माँ बन चुकी थी। रानी ने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे थे, कभी गर्भपात, कभी पैसे की कमी, कभी पति से झगड़ा, तो कभी बच्चों का तनाव, लेकिन आज भी वह अपनी सास से जुड़ी हैं। हर पल वह चाहती है कि जब उसका बेटा भी बहू के साथ घर आए, तो वह अपनी सास जैसी बन सके, या उसका हिस्सा सही हो।

समाज के कुछ हिस्सों में एक भी सास मां बनने में विश्वास नहीं रखती है, लेकिन मेरी सभी से गुजारिश है कि जब हम किसी लड़की को अपने घर में लाएं, तो उसकी कमियों के साथ उसे स्वीकार करें, यहां तक ​​कि अपने बच्चों को डांटने के बाद भी। उनकी गलतियाँ, फिर हम उन्हें नहीं बुलाते, और न ही हमें उनके साथ ऐसा करना चाहिए।

सारांश - यह लेख उन सभी सास को समर्पित है जिन्होंने अपने प्यार, व्यवहार, सोच से सास की पारंपरिक छवि को बदलने की पहल की और महिलाओं को महिलाओं का सम्मान करना सिखाया। साथ ही यह लेख उन बहुओं को समर्पित है जिन्हें शायद ऐसी सास नहीं मिली हो, तो क्या हुआ अगर वे सभी अपनी बहुओं को ऐसी सास के रूप में दिखा दें।

Post a Comment

Previous Post Next Post