Father's Day Essay in Hindi, Nibandh, Anuched

इस वर्ष 2022 में डे 19 जून, 2022 को आ रहा है. यहाँ पर हमने आपके गृहकार्य करने के लिए fathers day पर निबंध हिंदी में लिखा है. इस इबंध का प्रयोग आप अपने स्कूल का होमवर्क करने के लिए कर सकते है.Marriage Essay in Hindi विवाह निबंध

Father's Day Essay in Hindi, Nibandh, Anuched 
फादर्स डे इबंध हिदी में 

कोई भी बच्चा अपने जीवन में सबसे पहले अपने पिता से मिलता है। बच्चों की बढ़ती उम्र में उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जो उनका रोल मॉडल बन सके। पिता एक महानायक का सबसे अच्छा उदाहरण है। एक पिता अपने परिवार के लिए दिन-रात अथक परिश्रम करता है ताकि वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दे सके और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सके। इसी कड़ी मेहनत को सम्मान देने के लिए हम हर साल फादर्स डे मनाते हैं। इस दिन हम अपने पिता को सम्मान और कृतज्ञता देते हैं। Role of Youth in Nation Building Essay in Hindi राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका निबंध

Father's Day Essay in Hindi, Nibandh, Anuched

अगर कोई बच्चा किसी मुसीबत में होता है, तो बच्चे को सबसे पहले याद आता है उसका पिता। यह किसी के भी जीवन में पिता के महत्व को दर्शाता है। फादर्स डे हर साल जून के तीसरे रविवार को पूरी दुनिया में मनाया जाता है।

फादर्स डे मनाने के पीछे की कहानी:

फादर्स डे मनाने के पीछे दो प्रमुख कहानियां हैं।

मिस सोनोरा स्मार्ट दोह के पिता के सम्मान में 19 जून 1910 को अमेरिका में पहला फादर्स डे मनाया गया। सानोरा के पिता विलियम स्मार्ट गृहयुद्ध के दिग्गज थे। अपने छठे बच्चे को जन्म देते समय विलियम स्मार्ट की पत्नी की मृत्यु हो गई। पत्नी के गुजर जाने के बाद उन्होंने अकेले ही अपने छह बच्चों की परवरिश की। विलियम स्मार्ट के निधन के बाद, उनकी बेटी सनोरा अपने पिता की पुण्यतिथि पर 5 जून को फादर्स डे मनाना चाहती थी। उनका मानना ​​था कि हम सभी हमेशा मां के बलिदान और भावनाओं का सम्मान करते हैं लेकिन पिता के बलिदान पर कोई ध्यान नहीं देता। हर कोई जीवन में पिता के महत्व को नहीं समझता है।

Essay on Indian Economy in Hindi भारतीय अर्थवयवस्था पर हिंदी में निबंध

 एक पिता के जीवन और बलिदान को मनाने के लिए हमें फादर्स डे मनाना चाहिए। इस दिन हम अपने पिता को बता सकते हैं कि वह हमारे जीवन में कितने महत्वपूर्ण हैं। किन्हीं कारणों से इसे जून के तीसरे रविवार तक के लिए टाल दिया गया था।

दूसरी कहानी के अनुसार अमेरिका में पहली बार फादर्स डे वेस्ट वर्जीनिया के फेयरमोंट में मनाया गया। यह दिन पहली बार 5 जुलाई, 1908 को मनाया गया था। यह 361 पुरुषों की याद में मनाया गया था, जिनकी 1907 में कोयला खदान विस्फोट में मृत्यु हो गई थी। फादर्स डे को आधिकारिक तौर पर 1972 में राष्ट्रपति निक्सन के शासनकाल के दौरान राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मान्यता दी गई थी। तभी से हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है।

अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिनों में फादर्स डे मनाया जाता है। भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों में, फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। अर्जेंटीना, कनाडा, फ्रांस, ग्रीस, आयरलैंड, मैक्सिको, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका और वेनेजुएला में, फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। जबकि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में फादर्स डे सितंबर के पहले रविवार को मनाया जाता है। थाईलैंड में, फादर्स डे 5 दिसंबर को मनाया जाता है; इस दिन थाईलैंड के राजा का जन्मदिन भी मनाया जाता है। ब्राजील में फादर्स डे अगस्त के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

फादर्स डे मनाने के तरीके

फादर्स डे मनाने का हर किसी का अपना तरीका होता है। इस दिन बहुत से लोग अच्छा खाना खाने के लिए बाहर जाते हैं। इस दिन, बच्चे अपने पिता को उपहार देते हैं, उन्हें बधाई देते हैं, और उन्हें कार्ड और फूल देते हैं। इस दिन हर बच्चा अपने पिता का सम्मान करता है और आभार प्रकट करता है।Good Manners Essay in Hindi Shaishtachar Ka Mahtav शिष्टाचार का महत्त्व निबंध

हर सभ्यता और संस्कृति में मां के बलिदान को उच्च स्थान दिया जाता है। हालांकि, जो व्यक्ति अपने बच्चों और अपने परिवार की खुशी के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर देता है, उसे भी मां के समान सम्मान मिलना चाहिए। जिस तरह हम मदर्स डे को एक मां के सम्मान में मनाते हैं, उसी तरह फादर्स डे को पिता के प्यार का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है।

यह दिन पिता के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। पिता वह व्यक्ति होता है जो अपने दुख और दर्द को व्यक्त किए बिना अपने सभी कर्तव्यों का भुगतान करता है। मां के बाद अगर कोई हमारे दिल के बेहद करीब है तो वह हमारे पिता हैं। पिता का प्यार माँ की तरह नहीं दिखता, बल्कि पिता ही होता है जो हमें अंदर से मजबूत बनाता है। हमारे पिता हमें दुनिया में अच्छे और बुरे की सीख देते हैं। जब तक हमारे माथे पर हमारे पिता का हाथ है, तब तक हमें किसी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है। वे हमेशा अपने लिए दुःख रखते हैं और हमें सुख देते हैं। हमें अपने पिता के संघर्षों को कभी नहीं भूलना चाहिए। हमें हमेशा पिता के बलिदान का जश्न मनाना चाहिए और उन्हें सम्मान देना चाहिए।

फादर्स डे मनाने का मुख्य मकसद हर उस पिता को याद दिलाना और विशेष धन्यवाद देना है जिन्होंने अपने बच्चों को बहुत समर्पण दिया है। हालांकि, बच्चों के जीवन में पिता उनके लिए असली रोल मॉडल होते हैं, वे बचपन से ही अपने पिता से प्रेरित होते हैं। यह हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है।

फादर्स डे निबंध 800 शब्द

मैं अपने जीवन में केवल एक ही व्यक्ति की प्रशंसा करता हूं, वह मेरे पिता हैं जिनसे मैं प्यार करता हूं। पापा के साथ बचपन की सारी यादें मुझे आज भी याद हैं। वे ही मेरी खुशी और खुशी का असली कारण हैं। मैं जो था उसकी वजह से, मेरी माँ हमेशा रसोई और घर के अन्य कामों में व्यस्त रहती थी और ये 'डैड्स' मेरे और मेरी बहन के साथ मनाते थे। मुझे लगता है कि वह दुनिया के सबसे अच्छे पिता हैं। मैं अपने जीवन में ऐसे पिता को पाकर धन्य महसूस करता हूं। मैं हमेशा भगवान का शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्होंने मुझे इतने शानदार परिवार में जन्म लेने का मौका दिया।Rangoli Essay in Hindi रंगोली निबंध हिंदी में

वह एक विनम्र और शांतिपूर्ण व्यक्ति हैं। उन्होंने मुझे कभी नहीं डांटा और मेरी सारी गलतियां शालीनता से और बहुत विनम्रता से मुझे दिखाई। पिता परिवार का मुखिया होता है, और वह कठिन समय में परिवार के सभी सदस्यों की मदद करता है। वे मुझे बताने और सिखाने के लिए अपनी गलतियों और जीवन में अपनी सफलताओं को साझा करते हैं। उसका अपना ऑनलाइन मार्केटिंग व्यवसाय है, फिर भी उन्होंने कभी भी मुझे उस उसी क्षेत्र में दबाव या आगे नहीं खींचा है, बल्कि वह हमेशा मुझे अपने जीवन में जो कुछ भी बनना चाहता है, उसे प्रोत्साहित करते है। वह एक अच्छे पिता हैं न केवल इसलिए कि वह मेरी मदद करते हैं बल्कि ज्ञान, शक्ति, सहायक वातावरण और विशेष रूप से लोगों के साथ उचित व्यवहार करने के कारण भी।

फादर्स डे साल में एक ऐसा दिन होता है जब बच्चे अपने पिता को उपहार और उपहार और एक बड़ी चीज देते हैं, जो है प्यार। फादर्स डे सिर्फ एक दिन है, लेकिन साल के हर दिन का क्या? फादर्स डे एक दैनिक घटना होनी चाहिए क्योंकि पिता उदार होते हैं और अपने बच्चों की मदद करने के लिए बहुत कुछ करते हैं।

प्रत्येक पिता अपने बच्चे के लिए एक निरंतर समर्थन प्रणाली और संरक्षक होता है। वह वही है जिसे मैं हमेशा देखता हूं जब मैं खुद को परेशानी में पाता हूं। मेरे पिता जीवन में मेरे सभी बड़े फैसलों में मेरा नेतृत्व कर रहे हैं। वह एक मेहनती और प्यार करने वाले व्यक्ति हैं। पिताजी को फिल्में पसंद हैं। उन्हें जब भी समय मिलता है तो वह कोई पुरानी फिल्म देखना पसंद करते हैं। वास्तव में, हमें कभी-कभी बताया जाता है कि टेलीविजन को कौन नियंत्रित करता है। लेकिन, गहराई से, हम एक-दूसरे को चिढ़ाना और फिर से खेलना पसंद करते हैं। पापा को कुछ भी करना पसंद नहीं है। कभी-कभी छुट्टियों के दौरान, जब वह और मेरी बहन कुछ नहीं करते और कुछ नहीं करते हैं, तो वह हमें कोई न कोई काम दे देते हैं। और वह बहुत ही व्यवस्थित है और अपने सभी पेपर को व्यवस्थित रखता है।

मेरे पिताजी - मेरा मॉडल:

हर पिता अपने बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण होता है। सबसे पहले, मैं आपके काम के प्रति प्रेम की सराहना करता हूं। वह हमेशा अपने साथियों की मदद करने के लिए मौजूद रहते है, भले ही वह उनका काम न हो। वास्तव में वह दुसरो की मदद करने में घंटो बिता सकते है.Womens Day Essay in Hindi

मेरे पिता - मेरे दोस्त

मेरे पिता मेरे दोस्त भी हैं। मैं अपने पापा से हर बात के बारे में बात कर सकता हूं, यहां तक ​​कि उनमें से वो भी जो मेरी मां के सामने बात करने की हिम्मत नहीं होती हैं। मुझे पता है कि उसे इसे गुप्त रखना चाहिए और मुझे वह सलाह देनी चाहिए जो मुझे चाहिए। वह वह है जिस पर मैं भरोसा कर सकता हूं कि जब भी मुझे मदद की ज़रूरत हो, और मुझे पता है कि वह मेरी मदद करेंगे।

परिवार में पिता का महत्व

परिवार के विकास में पिता की अहम भूमिका होती है। उन्हें वास्तव में परिवार का मुखिया माना जाता है। हालाँकि, मुझे लगता है कि अपने बच्चों की परवरिश में माता-पिता की विशेष भूमिका होती है। हालाँकि एक माँ कोमल होती है, पिता अपने बच्चों को साहस और शक्ति दिखाता है, जो बाद में उसे गंभीरता से लेंगे। यह कभी-कभी मुश्किल हो सकता है, लेकिन बच्चों को हमेशा फायदा पहुंचाना सुनिश्चित करें।

मेरे पिता प्रेरणा के स्रोत के रूप में

मैं गर्व से कह सकता हूं कि मेरे पिता ही थे जिन्होंने मुझे पहले दिन से प्रेरित किया। दूसरे शब्दों में, उनके दृष्टिकोण और व्यक्तित्व ने मुझे एक व्यक्ति के रूप में प्रभावित किया। उसी तरह, अपने संकरे रास्तों के आसपास के वातावरण पर आज भी उनका बहुत प्रभाव है। पिताजी अपना खाली समय खोए हुए जानवरों की देखभाल करने में बिताते हैं, जो मुझे ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। स्पोर्ट्स या कारों में मेरा सारा ज्ञान मेरे पिता से आता है।Gender Equality Today For a Sustainable Tomorrow Essay in Hindi निबंध

निष्कर्ष

इसमें कोई शक नहीं कि मेरे जीवन में मेरे पिता की भूमिका महत्वपूर्ण है। मेरे परिवार में समानता और शांति बनाए रखने के लिए आपकी उपस्थिति महत्वपूर्ण है। पिता वह है जिसे बुरे डैडी का बैज मिलता है और उसका किसी भी बात से इनकार करना बच्चों के लिए बहुत मायने रखता है। मैं अपने पिता का भी सम्मान करता हूं और बड़े होने पर उनके जैसा बनने के लिए आवश्यक गुणों को विकसित करने का प्रयास करता हूं।

Post a Comment

Previous Post Next Post