Sacha Mitra Mera Mitra My Best Friend Essay in Hindi Nibandh मेरा मित्र सच्चा मित्र निबंध

मेरा मित्र या मेरा सच्चा मित्र मेरा सबसे अच्चा दोस्त पर निबंध लिखने का कार्य कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक दिया जाता है. मित्र पर निबंध लिकने का कार्य कॉलेज में ग्रेजुएशन लेवल पर भी दिया जा सकता है. तो यहाँ पर कुछ प्रकार के निबंध दिए गए है आप उनका प्रयोग अपने गृहकार्य में कर सकते है.

Sacha Mitra Mera Mitra My Best Friend Essay in Hindi Nibandh मेरा मित्र सच्चा मित्र निबंध

मेरा प्रिय मित्र निबंध 250+ शब्द 

तेजी से बदलते इस वातावरण में अच्छे दोस्त बहुत कम मिलते हैं। पुराने मूल्य चले गए हैं और नए अभी तक नहीं आए हैं। फिर भी, किसी के पास एक मित्र होना चाहिए जिस पर कोई विश्वास कर सके। मैं भाग्यशाली हूं कि मेरे पास कई मित्र हैं। मैं उन सभी से प्यार करता हूँ। उनमें से एक है अजय जो कि मेरा सबसे अच्छा दोस्त है। मुझे वास्तव में उस पर गर्व है।

वह एक सम्मानित परिवार से हैं। उसके पिता जमींदार हैं। हम क्लास फेलो हैं। वह हमारी कक्षा के सर्वश्रेष्ठ छात्रों में से एक है। वह चीजों को जल्दी समझ लेता है। वह उज्ज्वल और सक्रिय है। वह समय का बहुत  पाबंद हैं। वह आज्ञाकारी और आदरणीय है। वह मृदु भाषी हैं।

 वह पढ़ाई में अच्छा है। वह किताबी कीड़ा नहीं है। वह अतिरिक्त किताबें पढ़ता है और अपनी पाठ्यपुस्तकों तक ही सीमित नहीं है। वह करंट अफेयर्स में दिलचस्पी लेता है और अक्सर मेरे साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करता है। उनका दृष्टिकोण प्रत्यक्ष लेकिन निष्पक्ष है। वह सहिष्णु, व्यापक विचारों वाला और सहयोगी है।

 उसे रेस्तरां में जाने का शौक है और वह रविवार को अपना लंच बाहर ले जाता हैं। उसे थिएटर में फिल्में देखने का भी शौक है। कभी-कभी, वह मुझे अपने साथ चलने के लिए मजबूर करता है, भले ही मैंने वह विशेष फिल्म देखी हो। वस्तुतः कोई भी कमियों से पूर्णतः मुक्त नहीं है।  वह कभी भी अपनी  सीमा पार नहीं करता है। वह बैडमिंटन का अच्छा खिलाड़ी हैं लेकिन उनसने कभी भी राज्य या देश के लेवल का कोई मैच नहीं खेला है। वह हमेशा तर्कों के लिए खुला रहता है। वह एक संस्कारी लड़का है। मुझे वास्तव में उस पर गर्व है।

मेरा सबसे अच्छा दोस्त निबंध 450+ शब्द 

 मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है और वह हमेशा दूसरों का साथ चाहता है। जिंदगी के सफर में हम अनगिनत लोगों से मिलते हैं, लेकिन सबके साथ हम दोस्ती नहीं करते। ऐसा इसलिए है क्योंकि मित्रता की आवश्यक शर्त मन, स्वाद और स्वभाव की आत्मीयता है। जिन लोगों में हम आत्मीयता की खोज करते हैं, उनसे हम दोस्ती करते हैं और वे हमारे दिलों में एक स्थायी जगह बना लेते हैं।

अमन मेरा सबसे अच्छा दोस्त है। वह मेरा सहपाठी और पड़ोसी हैं। उसका एक प्यारा चरित्र, आकर्षक व्यक्तित्व और अच्छा  व्यवहार है। वह एक डॉक्टर का बेटा है। उनकी मां भी एक डॉक्टर हैं और इसलिए उसका पालन-पोषण बहुत ही स्वस्थ वातावरण में हुआ है। वह अपने माता-पिता की इकलौती संतान है और इसलिए उनकी आंखों का तारा है। हम बचपन से ही साथ खेलते थे और एक-दूसरे की कंपनी का लुत्फ उठाते थे। मुझे अमन के साथ अपनी पहली मुलाकात याद नहीं है। वह अपने माता-पिता का  आज्ञाकारी पुत्र है और उन्हें किसी भी हाल में नाराज़ करना पसंद नहीं करता है।

अमन पढ़ाई में एक रत्न हैं। वह हमेशा हमारी कक्षा में प्रथम है। सभी शिक्षकों को उसकी क्षमताओं पर गर्व है क्योंकि ऐसा एक भी प्रश्न नहीं है जिसका वह उत्तर नहीं दे सकता या एक भी सवाल जिसे वह हल करने में सक्षम नहीं है। वह अंग्रेजी भाषा का विशेषग्य  हैं। वह बहुत धाराप्रवाह बोलता है और अच्छा लिखता है। वह एक उच्च श्रेणी का डिबेटर हैं और हर विषय पर पूरे आत्मविश्वास के साथ बोल सकता  हैं। उसे वाद-विवाद, प्रतियोगिताओं और प्रश्नोत्तरी कार्यक्रमों में कई पुरस्कार जीते।

अमन के नाम की एक और खूबी है। उसे संगीत और गायन का उच्च स्वाद है। वह लगभग सभी फ़िल्मी और फ़िल्मी गीतों को दिल से जानता है। उसे  पॉप गाने पसंद नहीं हैं। गजल उसका पसंदीदा क्षेत्र है। वह महदी हसन, गुलाम अली और जगजीत सिंह द्वारा गाए गए गजलों की नकल कर सकता  हैं। उसने अपनी ग़ज़लें भी लिखने और उन्हें गाने की कोशिश की है।

अमन कमजोर नहीं हैं। वह किसी भी खेल और खेल में भाग नहीं लेता है। वह कभी खेल के मैदान का दौरा नहीं करता है। मैंने उसे कभी फुटबॉल, क्रिकेट बैट या हाथ में हॉकी लिए हुए नहीं देखा। उसका कहना है कि यह उसका क्षेत्र नहीं है। वह सुबह लंबी सैर के लिए जाता है लेकिन खिलाड़ी नहीं है। जीवन में उसकी महत्वाकांक्षा शिक्षक बनने की है। वह एक वास्तविक शिक्षक, छात्रों का हितैषी और ज्ञान और क्षमता का भंडार बनना चाहता है और मुझे यकीन है कि किसी दिन उसकी महत्वाकांक्षा पूरी होगी।

मुझे अपने दोस्त पर गर्व है और हर क्षेत्र में उनके नक्शेकदम पर चलने की कोशिश करता हूं। मेरी इच्छा है कि हमारी दोस्ती हमेशा बनी रहे क्योंकि एक सच्चा दोस्त मिलना बहुत मुश्किल है।

मेरा सबसे अच्छा दोस्त निबंध 800+ शब्द 

जिंदगी में हर किसी को एक बेस्ट फ्रेंड की जरूरत होती है। हमें किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जिस पर हम भरोसा कर सकें। एक सबसे अच्छा दोस्त हमारे लिए हर समय होना चाहिए, चाहे कैसी भी स्थिति हो।

 मेरे मामले में, मैं अपने पूरे जीवन के लिए अपने सबसे अच्छे दोस्त को जानता हूं। मेरी सबसे अच्छी दोस्त मेरी छोटी बहन सुनीता है। वह मुझसे केवल तेरह महीने छोटी है, इसलिए हम बहुत करीब हैं। उसने मुझे सिखाया है कि कैसे लोगों पर भरोसा किया जाए, कैसे मेरी समस्याओं में मेरी मदद की जाए, और एक व्यक्ति के रूप में कैसे खुलना है। मुझे हमेशा लोगों पर भरोसा करना सीखने में मुश्किल होती थी। जिस एक व्यक्ति पर मैंने विश्वास किया, वह थी मेरी बहन सुनीता। मैं हमेशा उसके पास जा सकता था और उसे बता सकता था कि क्या मैंने कुछ गलत किया है। वह मुझे आश्वस्त करती थी कि अगर मैं उसे नहीं चाहता तो वह किसी को नहीं बताएगी। मुझे पता था कि मेरे सारे राज़ उसके पास सुरक्षित रहेंगे और जब तक मैंने उन्हें नहीं बताया तब तक किसी को पता नहीं चलेगा।

समस्या-समाधान एक और बात थी जिसमें सुनीता मेरी मदद कर सकती थी। जब भी मुझे कोई समस्या होती थी कि मैं खुद को ठीक नहीं कर पाता, तो मैं उनके पास जाता था। चाहे वह लड़कों का हो, स्कूल का काम हो, खेल-कूद का, या यहां तक ​​कि मेरे दिमाग में चल रही कोई भी बात हो, उसने हमेशा मेरी समस्याओं का समाधान किया। ऐसा लगता है जैसे वह मेरे सारे सवालों के जवाब जानती थी। यदि आपको सलाह या किसी प्रकार की आवश्यकता है तो सुनीता बहुत ही अद्भुत व्यक्ति है वह सभी समस्याओं के हल जानती है.

सुनीता ने हमेशा  मेरे  जीवन में मेरा मार्गदर्शन किया है। मैं हमेशा एक शर्मीला व्यक्ति था। मैंने शायद ही कभी बात की हो या खुद को पहचानने दिया हो। यहीं पर मेरी बहन आई और मुझे अपने खोल से बाहर निकाला। उसने मुझे यादृच्छिक लोगों के पास जाने के लिए कहा और बस उनके साथ बातचीत की। कभी-कभी यह कठिन और थोड़ा शर्मनाक था, लेकिन अंत में इसने मेरी मदद की। उसने मुझे दिखाया कि कैसे सबके साथ मिल जुलकर रहना चाहिए और जब आवश्यक हो तो अपनी राय व्यक्त करनी चाहिए। जब मैं लोगों के समूह के आसपास सहज हो जाता हूं, तो मैं आमतौर पर बहुत अधिक बात करता हूं। मैं बातचीत शुरू करता हूं और कई चुटकुले बनाता हूं। 

इसके परिणामस्वरूप, मैं स्कूल में अधिक सामाजिक हो गया और मुझे लगता है कि मेरी नौकरी में अधिक आनंददायक समय है। सुइट की वजह से ही जब मे अन्य लोगो से घिरा होता था तो भी मुझमे आत्मविश्वास आ जाता  था। इसने मुझे खुलने और बहुत से लोगों को जानने की अनुमति दी, जिन्हें मैंने एक बार संभावित मित्रों के रूप में अनदेखा कर दिया था। सुनीता और मैं सब कुछ एक साथ करते हैं। हम सभी हाई स्कूल फ़ुटबॉल खेलों में गए, ट्रैक किया, और साथ में फ़िल्म देखने गए। हमारी एक-दूसरे के साथ एक डांस क्लास थी और अगर कोई लड़ाई होती तो शिक्षक हमें अलग करना चाहते थे। यह हमारे लिए कोई समस्या नहीं थी। सुनीता और मैंने कुछ समय तक साथ में Applebee's में काम भी किया था। अधिकांश लोगों को विश्वास नहीं हो रहा था कि हम भाई बहन हैं, यह देखते हुए कि हम कितने अच्छे हैं। हम एक साथ चर्च जाने लगे और रिट्रीट पर चले गए। यदि आप हम में से एक को देखते हैं, तो आमतौर पर दूसरा ठीक पीछे होता।

मैं निराश था कि जब मैंने अपना स्कूल पूरा किया तो वह मेरे साथ नहीं रहने वाली थी, लेकिन मैं भी उसके लिए खुश था क्योंकि मुझे पता था कि वह खुश होगी। हम आज एक दूसरे से चार घंटे दूर हैं। भले ही हम हर दिन बात करते हैं, हम दोनों नए दोस्त बना रहे हैं और एक समय में एक दिन अपना जीवन बदल रहे हैं। मुझे पता है कि मैं उसे कभी भी कॉल कर सकता हूं और वह मेरे लिए मौजूद रहेगी। आज तक, वह पूरी दुनिया में मेरी सबसे अच्छी दोस्त है। वह हमेशा मेरे लिए है, चाहे कोई भी कारण हो। अगर सुनीता न होती तो मैं यह भी नहीं जानता कि आज मैं कहाँ होता. यह महत्वपूर्ण है कि हर किसी के पास कोई ऐसा व्यक्ति हो जिस पर वे जीवन में भरोसा कर सकें और जिस पर भरोसा कर सकें। वह मेरी सबसे अच्छी दोस्त है जिसने मुझे उस व्यक्ति में ढाला है जो मैं आज हूं।

Post a Comment

Previous Post Next Post