स्वयं पर निबंध लिखो, अनुछेद Myself Essay in Hindi

 स्वयं को जानना एक मूल्यवान क्षमता है। पृथ्वी पर हर इंसान को खुद को समझना चाहिए। खुद को न समझना निश्चित रूप से दर्दनाक है। जो व्यक्ति स्वयं को नहीं जानता वह असफलता के लिए बाध्य है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह अपनी ताकत और कमजोरियों को नहीं जानता है। स्पष्टता की यह कमी किसी के लिए भी जीवन कठिन बना सकती है। इसलिए, मैंने यह गलती न करने का फैसला किया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैं इस लेख को स्वयं की खोज में प्रस्तुत कर रहा हूं।

अपने बारे में निबंध लिखो 500+ शब्द
Myself Essay in Hindi

मैं जीवन के गांधीवादी दर्शन में विश्वास करता हूं। सबसे बढ़कर, महात्मा गांधी मेरे जीवन के आदर्श हैं। मैं उनके द्वारा सिखाए गए अहिंसा के मूल्यों में दृढ़ता से विश्वास करता हूं। इसके अलावा, मुझे जानवरों के खिलाफ हिंसा से नफरत है। मैं उन अपराधियों से घृणा करता हूँ जो बुराई करते हैं। किसी भी जीवित व्यक्ति को चोट पहुंचाने का अधिकार किसी को नहीं है। महात्मा गांधी से ज्यादा शांतिपूर्ण मूल्य किसी इंसान ने नहीं दिए।

मेरे जीवन का दर्शन

मैं गांधी के शत्रुओं के बहिष्कार के दर्शन में दृढ़ विश्वास रखता हूं। दुश्मनों से निपटने का यह शायद सबसे अच्छा तरीका है। महात्मा गांधी ने ब्रिटिश उत्पादों और सेवाओं के बहिष्कार का नेतृत्व किया। इससे निश्चित रूप से ब्रिटिश मुनाफे में एक महत्वपूर्ण नुकसान हुआ। इसी तरह, मैं उन लोगों के साथ भी व्यवहार करता हूं जिन्हें मैं पसंद नहीं करता। मैंने उन लोगों के साथ सभी संपर्क काट दिए जिन्हें मैं नापसंद करता हूं। इसके अलावा, यह स्थिति से निपटने का एक अहिंसक तरीका है। साथ ही, यह विधि मुझे मानसिक शांति देती है। नतीजतन, दूसरा पक्ष निराश हो जाता है और अक्सर विवाद को समाप्त कर देता है।

Describe Yourself Essay in Hindi

मैं महात्मा गांधी की ईमानदारी के मूल्य में दृढ़ विश्वास रखता हूं। हमने अक्सर "ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है" वाक्यांश सुना होगा। हालाँकि, गांधीजी ही वास्तव में इसका अभ्यास करने वाले थे। एक बार महात्मा गांधी ने अपने पिता से कुछ चुरा लिया। फिर उसे उस हरकत पर पछतावा होने लगा। इसलिए गांधीजी ने एक पत्र में अपने पिता के सामने इस बात का कबूलनामा किया। इसे करने के लिए निश्चित रूप से असाधारण साहस की आवश्यकता होती है। मैं जीवन के इस गांधीवादी पहलू का अनुसरण करने की कोशिश करता हूं। जब भी मैं गलत होता हूं, मैं इसे अपने माता-पिता के सामने स्वीकार करता हूं। मैं अपने पापों और गलतियों को छिपाने में विश्वास नहीं करता।

मेरे शौक

सबसे पहले तो क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो बचपन से ही मेरा जुनून रहा है। सबसे बढ़कर, मुझे बल्लेबाजी के बजाय गेंदबाजी को प्राथमिकता थी। मेरी प्रेरणा महान तेज गेंदबाज ब्रेट ली थे। वह अब तक के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक होने की प्रतिष्ठा रखता है। ब्रेट ली गेंदबाजी के लिए मेरी प्रेरणा थे। इसके अलावा, मैं हमेशा क्रिकेट खेलते समय उनकी गेंदबाजी की शैली की नकल करता था। इसके अलावा, मुझे टेलीविजन पर लाइव क्रिकेट मैच देखना बहुत पसंद है।

वीडियो गेम मेरी अन्य महत्वपूर्ण रुचि हैं। गेमिंग मेरी बहुत बड़ी इच्छा है। अपना अधिकांश खाली समय, मैंने गेमिंग में बिताया। मैं हमेशा उद्योग में नवीनतम खेलों का अप-टू-डेट ट्रैक रखता हूं। सबसे उल्लेखनीय, मेरे पास उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो गेम का विशाल संग्रह है। मैं वीडियो गेम खेलने के लिए कंसोल और कंप्यूटर प्लेटफॉर्म दोनों को प्राथमिकता देता हूं। इसके अलावा, मैं अधिकांश वीडियो गेम में लगभग अजेय हूं।

सारांश

अंत में, स्वयं को जानना और समझना सर्वोपरि है। इन सबसे ऊपर, मेरी सलाह यह होगी कि हर किसी को खुद को खोजना चाहिए। इसलिए, सभी को गुमनामी से बाहर आना चाहिए और स्पष्ट रूप से खुद को परिभाषित करना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post