How I Help My Mother When She is Sick Essay in Hindi

एक परिवार में माता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं चाहे वह परिवार को एक साथ रखना हो या सभी की मदद करना हो। हम अक्सर यह नहीं समझते कि वे हमारे लिए कितनी मेहनत करते हैं।

How I Help My Mother When She is Sick Essay in Hindi

How I Help My Mother When She is Sick Essay in Hindi


मुझे यह समझने का मौका उस समय मिला जब मेरी मां बीमार हुई. मेरी माँ के बीमार होने पर मुझे यह पता चला कि उनके कंधों पर क्या जिम्मेदारियां हैं। यह मेरी कक्षा 5 की मध्यावधि परीक्षाओं के दौरान था जब मेरी माँ बीमार हो गई और काम पर या घर के काम नहीं कर सकी। इसके बाद मैंने और मेरे पिता ने उनकी जिम्मेदारी संभाली।

मेरे पिता ने उन दिनों ऑफिस से छुट्टी ली थी। हमारी दिनचर्या में शामिल हैं: मेरे पिता सुबह हमारे लिए नाश्ता बनाते हैं। मैं जल्दी उठता, कुछ देर रिवीजन करता और घर की पोछा लगाता।

फिर मैं खुद तैयार हो जाता और स्कूल जाने से पहले अपनी माँ को दवाई देता। स्कूल से वापस आने के बाद हम तीनों ने साथ में खाना खाया। मेरे पिताजी और मैंने सुनिश्चित किया कि हम उनके लिए हल्का खाना बना रहे हैं।

शाम को, मैं उससे बात करता था और उसे जो कुछ भी चाहिए, उसमें उसकी मदद करता था। तब मैं पढ़ाई करता था और खाना बनाने में अपने पापा की मदद करता था। मैंने सुनिश्चित किया कि वह अपनी दवाएं समय पर ले रही है।

मेरी माँ नहीं चाहती थी कि मैं उसके लिए कुछ अतिरिक्त करूँ, वह चाहती थी कि मैं अपनी परीक्षाएँ अच्छे से लिखूँ। मेरी माँ जो इतनी चुलबुली है, मुझे उसका सुस्त होना पसंद नहीं था।

वह इतनी कमजोर हो गई थी। वह ज्यादा देर तक नहीं बैठ सकती थी। और उसे रात में आराम करने में परेशानी होगी। कभी-कभी, मैं उसके सिर की मालिश करता था ताकि उसे अच्छी नींद आए।

वह एक शिक्षिका है, इसलिए परीक्षा के प्रश्नपत्रों को पढ़ना और जाँचना उन्हें तनावग्रस्त महसूस कराएगा। मैं कभी-कभी उसके लिए परीक्षा के प्रश्नपत्रों के उत्तर पढ़ता था।

पहले दो दिनों में वह ठीक नहीं हुई, इसलिए मुझे उसे डॉक्टर के पास ले जाना पड़ा। मैंने उसके लिए कपड़े धोए, सारे कपड़े वॉशिंग मशीन में डाल दिए और फिर सुखाने के लिए रख दिया।

मैंने बर्तन बनाने में मदद की। चूंकि मेरी मां को बागवानी का शौक है, इसलिए मैंने सभी पौधों को पानी पिलाया और उन्हें कुछ समय के लिए बगीचे में बैठने के लिए ले गया। मैंने अपने पिताजी की मदद से एक सूची बनाई और उनके साथ किराने का सामान और सब्जियां खरीदने गया।

मैं अपना टिफिन और पानी की बोतल खुद पैक करता था। मैंने सब कुछ उनके उचित स्थान पर रखा क्योंकि मेरी माँ को घर का गन्दा होना पसंद नहीं है।

मेरे पिताजी हमारे कपड़े इस्त्री करते थे और मैं इसे ठीक से मोड़कर जगह पर रख देता था। मैंने रात में अपने स्कूल बैग की व्यवस्था की और अपनी वर्दी तैयार रखी और जूतों को पॉलिश किया ताकि मुझे देर न हो।

मैंने एक अच्छा बच्चा बनकर और बव्वा की तरह व्यवहार न करके उसकी सबसे ज्यादा मदद की। मैंने अपने पिताजी के साथ मिलकर उनके पसंदीदा व्यंजन बनाने की कोशिश की। हमें उसके लिए इतना कुछ करते देख मेरी माँ बहुत अभिभूत हुई।

वह भावुक हो गई और बीमार होने पर उसकी मदद करने के लिए हमें धन्यवाद दिया। मैं कहूंगा कि यह सबसे छोटा है जो हम उसके लिए कभी भी कर सकते हैं। उसके बिना जीवन कितना कठिन होता।

वह हर चीज की तरह हमारी मदद कर रही थी, मुझे स्कूल के लिए तैयार कर रही थी, मेरा लंचबॉक्स पैक कर रही थी, घर के सारे काम कर रही थी और साथ ही वह एक कामकाजी महिला भी थी। मुझे लगा कि मैं अब अपनी मां का और भी ज्यादा सम्मान करता हूं।

मुझे ऐसे अद्भुत माता-पिता देने के लिए मैं भगवान का बहुत आभारी हूं। सौभाग्य से, चौथे दिन वह ठीक हो गई और काम पर जाने लगी और घर के सारे काम करने लगी।

अब, मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि मैं अपना सारा काम खुद करूं और अपने कमरे की खुद सफाई करके और अधिक व्यवस्थित हो जाऊं। मुझे लगता है, इससे उसका आधा काम कम हो जाता है। मेरे पिताजी और मैं, दोनों अब उस पर कम निर्भर होने की कोशिश कर रहे हैं ताकि उसे आराम करने का समय मिल सके।

वह सिर्फ एक पत्नी, मां या शिक्षक नहीं है। उसका अपना व्यक्तित्व भी है और वह अपने अकेले के समय की हकदार है। छुट्टियों में, मैं अपनी माँ की लगभग हर चीज़ में मदद करने की कोशिश करता हूँ। वह खुश है कि अब हम उसकी मदद कर रहे हैं।

यह हमारी माताओं से है कि हमारे जीवन की शुरुआत होती है और हमारी माताएँ जीवन भर हमारे दिल में एक विशेष स्थान रखती हैं। वे सबसे निस्वार्थ प्राणी हैं। हमें उनके महत्व को समझना चाहिए और उनके साथ उचित व्यवहार करना चाहिए।

वे सभी प्यार, दया और सम्मान के पात्र हैं। वे हमारे पहले दोस्त हैं। अंत में, मैं यह कहकर समाप्त करना चाहूंगा कि भगवान हर जगह नहीं हो सकते इसलिए उन्होंने माताओं को बनाया। कोई भी माँ की जगह नहीं ले सकता है इसलिए बहुत देर होने तक अपने जीवन में रहने के लिए उनकी सराहना करें।

मुझे आशा है कि आपको यह निबंध पसंद आया होगा कि जब वह बीमार थी तब मैंने अपनी माँ की मदद कैसे की! मुझे आशा है कि आप सभी इससे संबंधित हो सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपको यह निबंध प्रस्तुति पसंद आई है तो टिप्पणी अनुभाग पर अपने विचार साझा करना न भूलें। प्रोत्साहित करना! अलविदा!

Post a Comment

Previous Post Next Post