Mera Ghar Essay in Hindi मेरा घर निबंध

भगवान ने सभी इंसानों और जानवरों में अपना घर बनाने के लिए योग्य बनाया है। चूहे का छेद, छोटे जानवरों का बिल, शेर की मांद या इंसानों का अत्यधिक परिष्कृत घर हो सकता है। घर सभी निवासियों को समान भाव देता है। घर सामाजिक और आर्थिक ताकत का भी स्टेटस सिंबल बन गया है। पुराने दिनों की बात करे अथवा आधुनिक समय की, विवाह के समय ज्यादातर लोग अपना घर होने को तरजीह देते है।


Mera Ghar Essay in Hindi मेरा घर निबंध

घर सुख, उल्लास, विश्राम और सुरक्षा का स्थान होता है। यह वह जगह है जहां हम दुनिया को देखने के लिए सबसे पहले अपनी आंखें खोलते हैं। इसलिए बचपन से ही यह हमारे दिमाग में दुनिया की सबसे सुरक्षित जगह के रूप में स्थापित हो जाता है।

 ग्राहकों के लिए घर के नए डिजाइन तैयार करने के लिए आर्किटेक्चर लगातार शोध कर रहे हैं। एक लम्बी यात्रा के बाद अथवा सा दिन ऑफिस में काम करने के बाद, हम अपने घर में जबरदस्त राहत महसूस करते हैं। घर हमारे सभी जीवन गतिविधियों का केंद्र है। बहुत से लोग कहते हैं कि अगर किसी के पास घर है तो वह भोजन और आवास कमा सकता है और अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है।

गृह विवरण

मैं स्वयं को भाग्यशाली मानता हूँ कि मेरे पास एक सुंदर घर है। इसका लेआउट डिजाइन इतना अच्छा है कि इसके सभी कमरों में पर्याप्त रोशनी और हवा मिलती है। बेहतर हवा और प्रकाश मार्ग केअनुसार घर को डिज़ाइन किया गया है। प्लस डिज़ाइन लेआउट में कमरे को अधिकतम हवा और हल्का संपर्क मिलता है। मध्य भाग भोजन कक्ष है। सभी कमरों के लिए सामान्य मार्ग प्रदान करने के लिए पीछे के कोने में शौचालय और स्नानघर है। वन फ्रंट प्लस प्रोजेक्शन गेस्ट रूम है। मेरे विश्वास के अनुसार, घर का प्लस डिज़ाइन लेआउट सीधे अपनाने योग्य है। घर को सजाना अच्छा है लेकिन घर को हवादार और धूप वाला बनाना बेहद जरूरी है।

 मेरा घर दक्षिणमुखी है। भौगोलिक रूप से हम जानते हैं कि दक्षिणमुखी घरों में सर्दियों में धूप और गर्मियों में शाम को बहुत ठंडी हवा मिलती है। इस दृष्टि से दक्षिणमुखी घर का होना बहुत जरूरी है। सामने की तरफ इसमें फूलों और छोटे पेड़ों को उगाने के लिए लॉन की बहुत अच्छी जगह है। मैंने अमरूद का पेड़, ताड़ का पेड़, चमेली, गुलाब का फूल और भी बहुत कुछ पौधे लगाये है। ये हरियाली हमें ताजी हवा देती है और मेरे घर के लिए बहुत अच्छा फ्रंट लुक देती है। मेरा मुख्य शयनकक्ष मुझे सोने का बहुत अच्छा अनुभव देता है।

घर का सपना

घर बनाना, खरीदना या खरीदना हमेशा इंसान का सपना बना रहता है। इस सपने को हकीकत में बदलने के लिए हर कोई अपने जीवन की मेहनत की कमाई जमा करता है। भारतीय संदर्भ में कहा गया है कि रोटी, कपड़ा और मकान (रोटी, कपड़ा और घर) मनुष्य की तीन प्रमुख जरूरतें हैं। रोटी और कपड़ा जरूरी है लेकिन इसे पूरा करने के लिए बहुत कम पैसों की जरूरत है। लेकिन घर एक दिन का क्रिकेट खेल नहीं है। यह अपने अधिकार को साबित करने के लिए जीवन भर का खेल है। यहां तक ​​कि दुनिया की कई सरकारें जीवन के शुरुआती चरण में घर बनाने के लिए सस्ती दर पर होम लोन देती हैं।

दैनिक यात्री की कहानी

चूंकि हम अपने घर के बारे में चर्चा कर रहे हैं इसलिए दैनिक यात्री की कहानी के बारे में कुछ कहना अनिवार्य है; जो अपने घर से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। बहुत से लोग कुछ किमी से लेकर 200 किमी तक अपने कार्यालय जाने के लिए प्रतिदिन यात्रा करते हैं। लेकिन वे अपना घर छोड़ने को तैयार नहीं हैं। आमतौर पर सुनने में आता है कि उनके प्रिय और निकटवर्ती उन्हें विभिन्न दृष्टिकोणों से कार्यालय के पास बसने की सलाह देते हैं। लेकिन यह उनका घर है; जो उन्हें उनके पूरे सेवा जीवन के लिए अपने घर से जोड़े रखते हैं। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि वे केवल अपने घर के कारण ही रहते हैं, बल्कि यह कई कारणों में से एक प्रमुख कारण है। तो आप सोचते हैं कि घर का किसी के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है। भाग्यशाली व्यक्ति वे हैं; जो अपना छात्र जीवन, सेवा जीवन अपने घर से ही करते हैं।

एक सुंदर घर होना सभी के लिए भाग्यशाली हो सकता है. लेकिन मेरे अनुसार कोई भी घर सुंदर उसमे रहने वाले लोग बनाते है. यदि घर में रहने वाले सभी सद्से मिल जुलकर प्रेम भाव के साथ रहते है तो वह घर स्वर्ग बन जाता है.

Post a Comment

Previous Post Next Post